विज्ञान

विज्ञान [नोट 1] प्रकृति में चीजों के ज्ञान, जीवित और गैर-जीवित दोनों के लिए संदर्भित करता है। अनुभवजन्य ज्ञान की प्रक्रिया को शामिल करना तथाकथित वैज्ञानिक प्रक्रिया और इस प्रक्रिया से ज्ञान का समूह प्राप्त हुआ।

विज्ञान में अध्ययन भी में विभाजित हैं अंग्रेजी में विज्ञान और विज्ञान का विज्ञान लैटिन शब्द scientia, जो 17 वीं सदी में ज्ञान का मतलब है से आता है, फ्रांसिस बेकन प्रेरण के लिए एक मानक तरीका का आविष्कार किया गया है। प्रयोगात्मक डेटा या प्रकृति से टिप्पणियों के आधार पर वैज्ञानिक सिद्धांतों या नियमों का उपयोग करने के लिए यह आधुनिक विज्ञान का एक रीमोडलिंग और पुनर्विकास है अरस्तू का विचार इस विचार पर आधारित है। उस पल में, गैलीलियो ने आधुनिक विज्ञान का सार परिभाषित किया है।

प्राकृतिक घटनाओं में क्या होता है इसका अनुमान लगाएं। इसकी व्याख्या करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि गुरुत्व का कोई ज्ञान नहीं है। गैलीलियो को यह समझाने की कोई परवाह नहीं है कि "ऑब्जेक्ट्स जमीन पर क्यों पड़ते हैं?" "जब यह चला गया है यह कब तक जमीन पर पहुंच जाएगा? "
गणित को विज्ञान की मूल भाषा के रूप में प्रयोग करें (गणित और विज्ञान विषय देखें)।
बाद में, आइजैक न्यूटन ने इन विचारों की नींव और प्रणालियों को जोड़ा। और विज्ञान की अन्य शाखाओं के लिए एक मॉडल के रूप में।

इससे पहले, वर्ष 1619 डी रेने देकार्त मन की दिशा (जो अधूरा है) के लिए नियम एक निबंध लिख रहा था में। यह निबंध सबसे पहले है आधुनिक विज्ञान और आधुनिक दर्शन के बारे में सोचने की प्रक्रिया। हालांकि, क्योंकि डेसकार्ट्स को गैलीलियो के बारे में पता था, समान विचार वाले लोग को जांचने के लिए कहा जाता है रोम के पोप डेसकार्टेस ने उस समय इस काम को प्रकाशित नहीं किया था।

वैज्ञानिक पद्धति बनाने की कोशिश करना प्रणाली है प्रेरण की समस्या मुद्दा यह है कि आगमनात्मक सोच (जो फ्रांसिस बेकन द्वारा शुरू किया गया था) गलत तरीके से तर्क पर आधारित है। (झूठे), यह एक निषेध राज्य में होना चाहिए। यह हताशा मौलिक धारणा को नकार का कारण बनता है कि 'एक' विज्ञान की सभी शाखाओं पर लागू होता है जो करने के लिए। और विज्ञान को भेद करने में सक्षम होंगे अन्य शाखाओं में से जो वैज्ञानिक नहीं हैं

विज्ञान की प्रक्रिया की समस्या विज्ञान की पहुंच से परे है या अकादमिक मंडल न्याय प्रणाली में और सार्वजनिक नीति के मुद्दों पर बहस में। उन अध्ययनों से जो अन्य तरीकों का इस्तेमाल करते हैं स्वीकृत वैज्ञानिक पद्धतियों को खारिज कर दिया जाएगा और उन्हें वर्गीकृत किया जाएगा "कृत्रिम विज्ञान

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें